ऑटो मोबाइल

- Advertisement -
छत्तीसगढ़दुर्गनेशनलबिलासपुरभिलाईमध्य प्रदेशरायपुर

जशपुर जिले में सोना व बाक्साइट के भंडार, खनन के लिए 05 पट्टे स्वीकृत

Views

जशपुर जिले में सोना व बाक्साइट के भंडार

बाक्साइट खनन के लिए 05 पट्टे स्वीकृत

खनिज खनन से जशपुर की हरियाली पर खतरा : विधायक यूडी मिंज

पत्थलगांव (जशपुर नगर)
रमेश शर्मा

जशपुर जिले में कुनकुरी विधायक यूड़ी मिंज ने आज विधानसभा में मुख्यमंत्री से जशपुर जिले में हुए खनिज सर्वेक्षण एवं उत्खनन के सम्बंध में प्रश्न किया। उन्होंने पूछा कि जशपुर जिले के किन किन स्थलों पर किन किन खनिज की सर्वेक्षण में प्रप्ति हुई है एवं खनिज उत्खनन हेतु क्या किया जा रहा है
प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सदन में बताया कि जशपुर जिले में बॉक्साइट,सोना, बेरिल,टंगस्टन,निकिल, क्रोमियम एवं प्लेटिनम ग्रुप्स ऑफ एलिमेंट का सर्वेक्षण किया गया है।
जशपुर जिले में बॉक्साइट छिछली, बीजापुर,चुंदपाठ, गायबुड़ा, गरनदारा, गढ़पहड़, घोरड़ेगा ,जमुनिपाठ, खोमरापाट, लमडरापाट,मैकाल पाठ, मुरही कुरकुरिया मुर्रापाठ, नवापारा पंडरा पाठ, सरगरसारा, सारधा पाठ,सेमरा,जलेंन पाठ,सलेसा बोनाकोना,सुलेसा,रौनी ,टिनपाठ,
पखरीटोला,जमुनियां, देवड़ाड धानापाठ,हर्राडिपा, केरापाठ, कदम पाठ,दातूनपानी में प्राप्त हुआ है।

जशपुर जिले में सोना बरजोर, हथगढा, तपकरा, पण्डरीपानी धौओंरासांड़, दैजबहार, पुसरा कुटानपानी, कांसाबेल ,केचुआ कानी, सिंगिबहार तुबा,कतंगखार में सर्वेक्षण में प्राप्त हुआ है।
बेरिल खनिज बोरोकछार
टंगस्टन चिकनीपानी, मयूरनाचा, पत्थलगांव इसी प्रकार
निकिल, क्रोमियम एवं प्लेटिनम ग्रुप्स ऑफ एलिमेंट कोनपारा में हैं

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस प्रश्न के जवाब में बताया कि सर्वेक्षण में ज्ञात खनिजों में प्राप्त बॉक्साइट खनिज हेतु छत्तीसगढ़ मिनिरल्स डेवलोपमेन्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को 05 खनिज पट्टे स्वीकृत किये गए हैं जिनमें खनन प्रक्रिया लंबित है।

विधायक यूडी मिंज ने कहा कि जशपुर जिला हरियाली और पर्यटन से भरा पूरा है खनन के बजाय यंहा इको टूरिज़म को सरकार प्रोत्साहित करे. इसके लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से बात की जाएगी। खनन प्रक्रिया वर्तमान में लंबित है इसे प्रारंभ होने भी नहीँ दिया जाएगा । खनन प्रारंभ होने से क्षेत्र की आदिवासी जनता उनकी संस्कृति प्रभावित होगी जिनकी मौलिक रूप से विरासत का ध्यान रखना हमारा नैतिक कर्तव्य है ।

Leave a Reply