ऑटो मोबाइल

- Advertisement -
छत्तीसगढ़दुर्गबिलासपुरभिलाईरायपुर

बीएसएफ के जवान की जंगली हाथी  कुचलने से मौत  

छत्तीसगढ़ में हाथियों का कहर

Views

पत्थलगांव. 29 मई.
रमेश शर्मा

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में जंगली हाथयों का उत्पात रूकने का नाम नहीं ले रहा है। आज बीती रात उड़ीसा राज्य की सीमा से लगा तपकरा वन परिक्षेत्र  का दबकला गांव में जंगली हाथियों ने बीएसएफ के जवान त्योफिल तिर्की को कुचल कर मार डाला।
वनमंडल अधिकारी कृष्ण कुमार जाधव ने आज बताया कि जंगली हाथियों  का उत्पात से उड़ीसा और झारखंड राज्य से लगे दर्जन भर गांव बुरी तरह से प्रभावित हैं। उन्होने बताया कि पड़ोसी राज्य से आकस्मिक पहुंचने वाले जंगली हाथियों के दल को लेकर ग्रामीणों को सचेत नहीं कर पाने से यंहा जनहानि के लगातार मामले सामने आ रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में हाथियों का कहर – एक बी एस ऍफ़ जवान को कुचला

श्री जाधव ने बताया कि आज बीती रात तपकरा वन परिक्षेत्र में ग्राम पंचायत लठबोरा में उड़ीसा के  हाथियों का दल आ पहुंचा था। इन हाथियों ने बीएसएफ के जवान त्योफिल तिर्की 55 वर्ष को कुचल कर मार डाला। उन्होंने बताया कि पीड़ित परिवार के सदस्यों को वन विभाग ने तत्काल 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करा दी है
उन्होने बताया कि उड़ीसा और झारखंड राज्य के सुन्दरगढ़ व सिमडेगा जिले के वन अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुला कर सुचनाओं का आदान प्रदान के पुख्ता इंतजाम किए जाऐंगे। उन्होने बताया कि जशपुर जिले के सभी प्रभावित गांवों जागरूकता अभियान पर भी जोर दिया जाएगा।
श्री जाधव ने बताया कि उड़ीसा राज्य के जंगल यंहा से लगे होने के कारण जंगली हाथियों के दल तपकरा,कुनकुरी और पत्थलगांव क्षेत्र के जंगलों में विचरण करने लगते हे , हाथियों के दलों पर लगातार निगरानी के साथ छत्तीसगढ़ झारखंड और उड़ीसा राज्य में आवाजाही की सूचना पर तीनों राज्य का वन अमला संयुक्तरूप से काम करेगा।

1 Comment

  • Awsome website! I am loving it!! Will come back again. I am bookmarking your feeds also

Comments are closed.