ऑटो मोबाइल

दिल्लीन्यूज़

CBSE Board Exam: इन टिप्स को अपनाकर बेफिक्र होकर करें परीक्षा की तैयारी

CBSE Board Exam: Take care of these tips, be anxious and prepare for the exam

4.55KViews
Spread the love

डेस्क:

CBSE Board की 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं की परीक्षा नजदीक है. ऐसे में कई स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी के चलते तनाव में हैं. परीक्षा (CBSE Exam) को लेकर तनाव और घबराहट होना आम बात है. हर व्यक्ति की तनाव झेलने की क्षमता अलग होती है और हर व्यक्ति इसके लिए अलग तरह से रिएक्ट करता है. हालांकि कई बार किशोरों के लिए परीक्षा के इस तनाव को झेलना बेहद मुश्किल हो जाता है. परीक्षा में तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे बहुत सारा सिलेबस याद करना होता है, परीक्षा में आने वाले सवालों को लेकर हमेशा अनिश्चतता बनी रहती है. परिवार और दोस्तों को स्टूडेंट्स से बहुत सारी उम्मीदें होती हैं. आगे किसी अच्छे कोर्स में एडमिशन लेने के लिए परीक्षा में अच्छे अंक लाना जरूरी होता है. लेकिन स्टूडेंट्स को तनाव न लेकर फ्रेश माइंड से अपनी तैयारी करनी चाहिए. आज हम आपको तनाव कम कर रिलेक्स होकर तैयारी करने के कुछ टिप्स (CBSE Exam Tips) दे रहे हैं.

वही भी देखिये :

NDA में टूट के संकेत? BJP की सहयोगी पार्टी ने कहा- प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी हैं फिट

 

 

टाइम टेबल बनाएं
समय के अनुसार पढ़ना शुरू करें और बीच-बीच में ब्रेक लें. टाइम टेबल के अनुसार पढ़ें. हर एक-दो घंटे बाद दस मिनट का ब्रेक ले

ग्रुप में पढ़ें
ग्रुप में पढ़ने के बहुत से फायदे होते हैं. अगर आपके सवाल या समस्याएं हैं तो आप एक दूसरे के साथ इन्हें हल कर सकते हैं. अपने कमजोर अध्यायों पर ध्यान दें. नोट्स बनाकर एक दूसरे के साथ शेयर करें. जब आप पढ़ने के लिए तैयार हों, टाइम टेबल बनाकर पढ़ना शुरू करें. ध्यान रखें हर विषय पर अलग तरह से ध्यान देने की जरूरत होती है.

ब्रेक लें
आप निश्चित समय तक पढ़ सकते हैं, इसके बाद आपको ब्रेक लेने की जरूरत होती है. छोटे ब्रेक लें, इस समय में अपने दोस्तों के साथ बातचीत करें, कॉफी पिएं. इस समय में आप सीढ़ी चढ़ने उतरने जैसा व्यायाम भी कर सकते हैं.

चलें-फिरें और व्यायाम करें 
लगातार बैठ कर पढ़ने के बाद बीच में कुछ समय के लिए व्यायाम करना जरूरी है. एक्टिविटी बढ़ाने से तनाव कम होता है और आप बेहतर महसूस करते हैं. इस दौरान आप सैर करना, दौड़ना, तैरना, डांस करना जैसे व्यायाम कर सकते हैं.

सेहतमंद आहार लें
सेहतमंद आहार तनाव से जूझने में मदद करता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, रिफाइंड काबोर्हाइड्रेट, चीनी से युक्त स्नैक्स खाने से तनाव बढ़ता है. इसके बजाए ताजा फल और सब्जियां, अच्छी गुणवत्ता का प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.