ऑटो मोबाइल

- Advertisement -
इलेक्शन 19नेशनल

कांग्रेस ने किया लोकसभा चुनाव के लिए अपना मैनिफेस्टो जारी,

Views

आज कांग्रेस की तरफ से लोकसभा चुनाव के लिए मैनिफेस्टो जारी कर दिया है। इस मैनिफेस्टो में कांग्रेस ने पांच अहम् मुद्दों को लेकर बात राखी है। राहुल गाँधी ने कहा पार्टी का घोषणा पत्र बड़ा कदम है। उन्होंने कहा हमारा घोषणा पत्र बंद दरवाजे में नहीं बना है। हमारे घोषणा पत्र पर जनता प्रतिक्रिया देती है।

मैनिफेस्टो के पांच मुद्दे
1. सबसे पहले राहुल गाँधी ने कहा हमारा पहले कदम गरीबी पर है “गरीबी पर वॉर 72000″। उन्होंने कहा हमारी सरकार गरीबो को 72000 रूपए सालाना देगी।

2. राहुल ने कहा हमारी सरकार बेरोजगारों को 2020 तक 22 लाख सरकारी नौकरिया देगी। ग्राम पंचायत में 10 लाख जॉब के अवसर मिलेंगे। स्टार्ट अप और जो नया बिज़नेस शुरू करता है, उन् लोगो के लिए 3 साल तक किसी भी प्रकार की कोई सरकारी परमिशन लेने की ज़रूरत नहीं है।

3.पहले मनरेगा में 100 दिन का रोजगार दिया जाता था, मगर अब 150 दिन निश्चित रोजगार की गॉरन्टी देगी हमारी सरकार।

4. किसानो के लिए सरकार एक अलग से किसान बजट लाएगी। और अगर कोई किसान क़र्ज़ नहीं दे पता है तो उस पर किसी भी प्रकार का क्रिमिनल केस नहीं लगेगा।

5. शिक्षा क्षेत्र में 6% जीडीपी का हिस्सा दिया जाएगा। ये हिस्सा यूनिवर्सिटीस को सीधा उनके पास पहुंचा दिया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था में नेशनल सुरक्षा और लोकल सुरक्षा पर  ज़्यादा ध्यान दिया जाएगा।