ऑटो मोबाइल

- Advertisement -
लाइफ स्टाइलहेल्थहेल्थ केयर

रक्त शर्करा को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए 5 खाद्य पदार्थ

Delicious and surprising diabetes friendly food

Views

Desk:यदि आपको मधुमेह या मधुमेह है, तो सही डायबिटिक भोजन योजना रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, अपने डायबिटिक के हिस्से के रूप में सही खाद्य पदार्थ और पेय चुनना मुश्किल हो सकता है। यहां एक सूची दी गई है जो आपकी पसंद को आसान बनाएगी!

1. बीन्स (किसी भी प्रकार का!)

चाहे वे दाल, किडनी, पिंटो, काले या गार्बानो हों; बीन्स में एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे जारी होते हैं और इसलिए वे रक्त शर्करा के स्तर में एस्पाइक के कारण कम होते हैं। एक हालिया अध्ययन के अनुसार, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स डाइट के हिस्से के रूप में तीन महीने तक रोजाना एक कप बीन्स खाने से एचबीए 1 सी का स्तर आधा प्रतिशत तक कम हो जाता है।

2. सेब

बहुत से लोग सोचते हैं कि मधुमेह के भोजन में कोई फल नहीं है लेकिन यह सच नहीं है। एक कम या मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स की तरह सेब के साथ फलों का उपभोग कर सकते हैं। रोजाना एक सेब खाने से अन्य लाभ भी होते हैं – ये फाइबर, विटामिन सी में उच्च और वसा रहित होते हैं! एक आसान पोर्टेबल स्नैक विकल्प का उल्लेख नहीं करना।

युक्ति: अपने लंच बैग में एक सेब टॉस करें या भोजन के बीच एक को पकड़ो। उन्हें सेंकना और गर्म इलाज के लिए दालचीनी जोड़ें।

3.बादाम

ये कुरकुरे नट मैग्नीशियम में समृद्ध हैं, एक खनिज जो आपके शरीर को अपने इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद कर सकता है। हमारे आहार में लगभग एक औंस (लगभग 23 साबुत नट्स) बादाम शामिल करें, जो इस रक्त शर्करा संतुलन खनिज की आपकी दैनिक खुराक का लगभग 20 प्रतिशत 3 की आपूर्ति करता है। इसके अलावा, बादाम जैसे नट्स मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं, जो उन्हें मधुमेह रोगियों के लिए एक बढ़िया स्नैक बनाता है।

सुझाव: स्वस्थ स्नैकिंग ऑन-द-गो, 30 ग्राम बादाम को सिंगल-सर्व कंटेनर में पैक करें।

4.पालक

इस पत्तेदार हरे में प्रति पकाया हुआ कप में 21 कैलोरी होती है और यह रक्त शर्करा के अनुकूल मैग्नीशियम और फाइबर 4 से भरा होता है। आप पालक के कच्चे, जैतून के तेल के साथ सॉस का आनंद ले सकते हैं, पकाया हुआ या मिश्रित इसे एक बहुमुखी विकल्प बना सकते हैं!

टिप: अपने पालने में एक और बच्चे के पालक का टॉस करें या सलाद में सलाद के स्थान पर इसका उपयोग करें।

5. हल्दी

इस सुनहरे मसाले में करक्यूमिन होता है, जो एक ऐसा पदार्थ है जो आपके अग्न्याशय को स्वस्थ रख सकता है और टाइप 2 मधुमेह में बदल कर प्रीडायबिटीज को रोकता है। शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन का आयोजन करते हुए, प्रतिभागियों को प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम एक करक्यूमिन सप्लीमेंट या नौ महीने के लिए प्लेसबो दिया। यह पाया गया कि प्लेसेबो समूह में 16 प्रतिशत लोग मधुमेह के शिकार हो गए, जबकि पूरा कर्क्यूमिन समूह मधुमेह मुक्त रहा। यह अध्ययन 8 कुछ जानकारी प्रदान करता है कि कैसे हल्दी की तरह एक प्राचीन मसाला शरीर को इंसुलिन के प्रति अपनी संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है।