ऑटो मोबाइल

- Advertisement -
छत्तीसगढ़

महिला सशक्तिकरण के लिए शुरू हुआ निःशुल्क मोटर ड्राईविंग प्रशिक्षण जिला प्रशासन की अभिनव पहल

Views

जशपुर छत्तीसगढ़

जशपुर जिले में महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर निलेश क्षीरसागर की विशेष पहल पर जज्बात-ए-जशपुर के तहत् मोटर ड्राईविंग का निःशुल्क प्रशिक्षण दिए जाने का कार्यक्रम शुरू किया गया है।
जशपुर जिला मुख्यालय में आज सुबह कलेक्टर ने कार ड्रायविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करते हुए सभी महिला नगर सैनिकों एवं अन्य महिला प्रशिक्षणार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिला सेनानी योग्यता साहू, प्राचार्य विनोद गुप्ता, संजीव शर्मा, मोटर ड्रायविंग प्रशिक्षण संस्थान के डायरेक्टर उपस्थित थे।

कलेक्टर निलेश कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम का निकट भविष्य में विस्तार भी किया जाएगा. आगामी एक सप्ताह के भीतर कुनकुरी में भी मोटर कार ड्रायविंग का निःशुल्क प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।

इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को मोटर ड्राईविंग का प्रशिक्षण देकर उन्हें आयमूलक गतिविधियों से जोड़ना है। उन्होंने बताया कि जशपुर नगर में इसकी शुरूआत कमजोर तबके की इच्छुक महिलाओं के साथ ही महिला नगर सैनिकों को कार ड्रायविंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा । जिले के सभी विकासखंड मुख्यालयों में अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य वर्ग की आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की युवतियों एवं महिलाओं को मोटरकार ड्रायविंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसको लेकर भी तैयारी एवं हितग्राहियों के चयन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी।

कलेक्टर ने बताया कि यह प्रशिक्षण 45 दिनों का होगा। प्रशिक्षण देने वाले संस्थान एवं आरटीओ द्वारा प्रशिक्षण उपरांत सफल प्रशिक्षणार्थियों को ड्रायविंग लाईसेंस भी निःशुल्क तैयार कराकर दिया जाएगा। जशपुर नगर में 24 महिला नगर सैनिकों को रोजाना सुबह 7 से 10 बजे तक तथा अन्य वर्ग की 32 महिलाओं को सुबह 5-7 बजे तथा संध्या 4-6 बजे तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।