ऑटो मोबाइल

लाइफ स्टाइलहेल्थ

यहाँ सम्पूर्ण प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगे

essential amino acids are considered as complete and good sources of protein

3.28KViews
Spread the love

Health Desk : सभी जानते हैं कि प्रोटीन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है। एक प्रोटीन युक्त आहार जल्दी वजन घटाने में मदद कर सकता है, चयापचय को बढ़ा सकता है, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि कर सकता है, मांसपेशियों की मरम्मत और मरम्मत कर सकता है, ऊतक की मरम्मत और अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बीच प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है। लेकिन सभी प्रोटीन स्रोत समान नहीं हैं। जिन खाद्य पदार्थों में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं उन्हें प्रोटीन का पूर्ण और अच्छा स्रोत माना जाता है। दूसरी ओर, जिन खाद्य पदार्थों में एक या अधिक अमीनो एसिड की कमी होती है, वे प्रोटीन के अधूरे स्रोत कहे जाते हैं। आइए हम प्रोटीन के कुछ पूर्ण स्रोतों पर एक नज़र डालें जो त्वरित और स्वस्थ वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

सभी जानते हैं कि प्रोटीन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है। एक प्रोटीन युक्त आहार जल्दी वजन घटाने में मदद कर सकता है, चयापचय को बढ़ा सकता है, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि कर सकता है, मांसपेशियों की मरम्मत और मरम्मत कर सकता है, ऊतक की मरम्मत और अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बीच प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है। लेकिन सभी प्रोटीन स्रोत समान नहीं हैं। जिन खाद्य पदार्थों में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं उन्हें प्रोटीन का पूर्ण और अच्छा स्रोत माना जाता है। दूसरी ओर, जिन खाद्य पदार्थों में एक या अधिक अमीनो एसिड की कमी होती है, वे प्रोटीन के अधूरे स्रोत कहे जाते हैं। आइए हम प्रोटीन के कुछ पूर्ण स्रोतों पर एक नज़र डालें जो त्वरित और स्वस्थ वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

चिकन एक गो-टू पौष्टिक विकल्प है क्योंकि यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह मांसपेशियों के निर्माण वाले प्रोटीन के साथ पैक किया जाता है और वजन और इंसुलिन नियंत्रण दोनों के साथ मदद कर सकता है, साथ ही आपको हृदय रोग के कम जोखिम में डालता है। आप अपने सूप, सलाद और सैंडविच में चिकन स्लाइस जोड़ सकते हैं।

 

Quinoa

प्रोटीन का एक और पौधा-आधारित स्रोत जो बेहद पौष्टिक है, छद्म अनाज क्विनोआ है। स्वाभाविक रूप से लस मुक्त, क्विनोआ विटामिन बी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और अन्य खनिजों के साथ पैक किया जाता है। इसे और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें कुछ सब्जियाँ या ग्रीक योगर्ट भी मिला सकते हैं।

 

 

 

टोफू

सोया प्रोटीन टोफू, जो सोयाबीन के दही से बनता है, प्रोटीन का उच्च गुणवत्ता वाला स्रोत है। इसके अलावा, यह सोया प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है, दिल के लिए अच्छा है और एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाता है।