ऑटो मोबाइल

इंदौरइलेक्शन 19इवेंटकोलकाताग्वालियरचेन्नईछतरपुरछत्तीसगढ़जबलपुरदिल्लीनेशनलन्यूज़पुणेबेंगालुरूभोपालमध्य प्रदेशमुंबईरायपुरहरदा

कमलनाथ ने ली मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ – भोपाल के जम्बूरी मैदान में कार्यक्रम

शपथग्रहण समरोह में राहुल गाँधी भी मौजूद - कमलनाथ करेंगे नवनिर्मित अनेक्सी भवन का लोकार्पण

63Views
Spread the love

कमलनाथ जिन्हें सत्ता और संगठन का ख़ासा अनुभव है ने आज 17 दिसम्बर को भोपाल के जम्बूरी मैदान में मध्यप्रदेश के 18वें मुख्याम्नात्री के रूप में शपथ ली.

विदित हो कि कांग्रेस की अल्ला कमान ने विधानसभा चुनाव से  ठीक पहले कमलनाथ पर भरोसा जाहिर कर उन्हें मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी कि कमान PCC अध्यक्ष बना कर सौंपी थी, नतीजों के बाद जाहिर है कमलनाथ पर आलाकमान का भरोसा सही साबित हुआ और आज कमलनाथ ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

वहीँ कल तक के घटनाक्रम में ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों द्वारा दिल्ली में जमकर हंगामा मचाया गया, लेकिन फिलहाल इसका कोई हासिल नहीं हुआ दिखता, पूरा संगठन आज कमलनाथ की ताजपोशी होते हुए देख रहा था.

नवनिर्मित अनेक्सी भवन का होगा आज लोकार्पण : 

पूर्वमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में निर्मित अनेक्सी भवन का लोकार्पण कमलनाथ शपथ समारोह के तुरंत बाद करेंगे, नवनिर्मित अनेक्सी भवन लगभग 615 करोड़ की लगत से बनकर तैयार हुआ है. यहीं से कमलनाथ पुरे प्रदेश की मोनिटरिंग करेंगे और यही अब प्रशासनिक हलचल का भी केंद्र होगा. यहीं प्रदेश के तमाम सचिव भी अपना काम करेंगे. बता दें कि नवनिर्मित अनेक्सी भवन 5 मंजिला है, हाई सिक्यूरिटी जोन होगा, सारी सिक्यूरिटी एक ही जगह से कण्ट्रोल की जाएगी. नवनिर्मित अनेक्सी भवन को वल्लभ भवन – II का नाम दिया गया है.

सिंहासननुमा कुर्सी पर बैठेंगें कमलनाथ

नए मुख्यमंत्री के लिए पांचवीं मंजिल के एक भव्य कक्ष में सिंहासननुमा कुर्सी रखी गई है, जिस पर कमलनाथ बैठेंगें।इस कक्ष को तैयार करने के लिए करीब एक करोड़ से ज्यादा का खर्च किया गया है।साथ ही 615 करोड़ की लागत से लगभग 40 हजार स्क्वेयर फीड में  पांच मंजिल बनी इस एनेक्सी  में जिस तरह का मुख्यमंत्री सचिवालय तैयार किया गया है वह शायद पूरे देश में  नहीं होगा। पूरी पांचवीं मंजिल के 40 हजार वर्गफीट में सीएम सचिवालय बनाया गया है। इसमें सीएम कक्ष के बगल में मीटिंग रूम है। पांच हजार वर्गफीट ओपन ऐरिया है। 50 मीटर की लाबी है जिसमें सीएम सचिवालय के अधिकारी बैठ सकेंगे। कैबिनेट की बैठक के लिए हाईटेक हाल बनाया गया है।  जिसमें ई-कैबिनेट की व्यवस्था की गई है। बड़े-बड़े प्रोजेक्टर लगाए गए हैं। हॉल में 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।