ऑटो मोबाइल

- Advertisement -
इंदौरकोलकातागुजरातग्वालियरचेन्नईजबलपुरझारखंडदिल्लीनेशनलन्यूज़न्यूज़पंजाबपुणेबिहारबेंगालुरूभुबनेस्वरमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रामुंबईयू.पी.राजस्थानहरदाहरयाणाहरियाणाहिमाचलहैदराबाद

अब एनसीईआरटी प्रकाशित करेगी किताबें, नए सत्र से संस्कृत, अंग्रेजी और हिंदी के पैटर्न में होगा बदलाव

Views

भोपाल
सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन(सीबीएसई) स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को नए सत्र में नए बदलाव के साथ पढ़ने का मौका मिलेगा। सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें कहा गया है कि इंग्लिश, हिंदी और संस्कृत के करिकुलम में बदलाव देखने को मिलेगा । यह बदलाव कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए होगा। इसके साथ नए सत्र में भाषा कि किताबें भी बदल जाएगी। इसमें इंग्लिश, संस्कृत एवं हिंदी कि किताबे शामिल होंगी। इन् तीनों भाषाओं कि किताबें अब एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित कि जाएगी , इससे पहले इन तीनों विषयों कि किताब सीबीएसई स्वयं प्रकाशित करता था।
नए सत्र और करिकुलम की घोषणा:
स्कूलों में नए सत्र और करिकुलम की घोषणा बोर्ड द्वारा 16 मार्च को की जाएगी। जो करिकुलम घोषित होगा, उसे ही सभी स्कूलों में लागू किया जाएगा। बोर्ड की मानें तो स्कूल स्टडी पर छात्र का अधिक फोकस हो, इसके लिए इंटरनल असेसमेंट के 20 अंकों में बदलाव किया जाएगा। यह बदलाव कक्षा 9वीं-10वीं और 11वीं-12वीं में अलग-अलग किया जाएगा।