ऑटो मोबाइल

उड़ीसाउत्तराखंडगुजरातझारखंडदिल्लीनेशनलन्यूज़पंजाबबिहारमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रायू.पी.राजस्थानहरयाणाहरियाणाहिमाचल

भारत ने पाकिस्तान से कहा की हमारे पायलट को कोई नुकसान ना पहुंचे, उसे सुरक्षित वापस भारत भेजा जाए

पायलेट अभिनन्दन हैं पाकिस्तान की कैद में

1.41KViews
Spread the love

भारत ने पाकिस्तान से कहा की हमारे पायलट को कोई नुकसान ना पहुंचे, उसे सुरक्षित वापस भारत भेजा जाए

पाकिस्तान के बालाकोट में वायुसेना के हवाई हमले बुरी तरह से बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार सुबह भारत के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन कर ही दिया। उसके तीन लड़ाकू विमान पुंछ और राजौरी क्षेत्र में घुस आए। लौटते वक्त कुछ बम भी गिराए। लेकिन, भारत ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया। विदेश मंत्रालय ने कहा- जवाबी कार्रवाई के दौरान हमारा एक मिग-21 भी क्रैश हो गया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारा एक पायलट जिसका नाम अभिनन्दन बताया जा रहा है पाकिस्तान के पास है। हमने पाक से कहा है कि उसे कोई नुकसान ना पहुंचे और उसे सुरक्षित वापस हिंदुस्तान भेजा जाए।

इससे पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्र के नाम संदेश दिया। इमरान ने कहा- आज हमने एक्शन लिया है, हम यह बताना चाहते थे कि हम भी आपके मुल्क में कार्रवाई कर सकते हैं। लेकिन, इतिहास गवाह है कि दुनिया की सारी बड़ी जंगें मिस कैल्कुलेशन की वजह से हुई हैं। अब वक्त है कि भारत और पाकिस्तान बैठकर बातचीत करे। 

भारतीय पायलट से अभद्र व्यवहार पर आपत्ति – विदेश मंत्रालय 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने भारतीय वायुसेना के घायल अधिकारी अभिनन्दन से अभद्र बर्ताव को लेकर पाकिस्तान से कड़ी आपत्ति जताई है। यह अंतराष्ट्रीय मानवाधिकार और जिनेवा समझौते का उल्लंघन है। पाकिस्तान को सीधे तौर पर यह बता दिया गया है कि वह इस बात को सुनिश्चित करे कि हमारे घायल अधिकारी को कोई नुकसान ना पहुंचे। हमें उनकी तुरंत और सुरक्षित वापसी की भी उम्मीद है।