ऑटो मोबाइल

- Advertisement -
ऑटोमोबाइल्स

ईंधन की कीमतें 2019 में ऊंची उड़ान भरना जारी रखें

Fuel Price May hike in 2019

Views

पिछले कुछ दिनों से ईंधन की कीमतों में गिरावट के बाद, अंत में ऊपर की ओर रुझान शुरू हो गया है। पेट्रोल और डीजल की कीमत में तेजी देखी गई, पेट्रोल और डीजल रुपये में बेचा गया। 70.13 और रु। नई दिल्ली में क्रमशः 64.18 प्रति लीटर। नए साल में तीसरे सप्ताह की शुरुआत में पहले ही पेट्रोल की कीमतें रु। राष्ट्रीय राजधानी में 70 अंक और 2019 में ऐसा पहली बार हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 38 पैसे की बढ़ोतरी देखी गई जबकि डीजल की कीमतों में 49 पैसे की बढ़ोतरी हुई।

मुंबई में, पेट्रोल और डीजल को रु। में बेचा जा रहा है। 75.77 और रु। क्रमशः 67.18 प्रति लीटर। यह छठा अवसर है जब इस वर्ष ईंधन की कीमतें बढ़ी हैं। कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें रु। 75.77 प्रति लीटर, रु। चेन्नई में 72.79 प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमतें रु। 65.95 प्रति लीटर, रु। क्रमशः 67.78 प्रति लीटर।

पिछले महीने पंजीकृत 50 डॉलर प्रति बैरल से नीचे के स्तर से उबरकर, शीर्ष उत्पादकों द्वारा उत्पादन कटौती के कार्यान्वयन के बाद वैश्विक कच्चे तेल की दरों में मजबूती आई है।

ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी का रुझान भारत में ऑटो निर्माताओं के लिए चिंताजनक खबर हो सकती है क्योंकि इसने पहले 2018 में ग्राहकों की भावनाओं को काफी प्रभावित किया था, जिससे वित्त वर्ष 19 की तीसरी तिमाही में ऑटो की बिक्री में गिरावट आई थी। उद्योग अपने वार्षिक बिक्री लक्ष्य के करीब आने के लिए क्यू 4 में नुकसान से उबरने की कोशिश कर रहा है। हालाँकि, यदि ईंधन की कीमतों में और वृद्धि जारी रहती है, तो इससे ग्राहकों की भावनाओं में गिरावट आ सकती है और बिक्री पर एक टोल लग सकता है।