ऑटो मोबाइल

- Advertisement -
Uncategorizedछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में सभी वर्ग को मिल सकेगा आरक्षण का लाभ, दिशानिर्देश जारी

Views

 

रायपुर छत्तीसगढ़
रमेश शर्मा

बेरोजगारों व छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सवर्णों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए भी लागू कर दिया गया है। इसका लाभ छत्तीसगढ़ में नौकरी व संस्थानों में दाखिले के लिए भी लागू हो जाने की बात कही जा रही है ।इस आरक्षण का लाभ के दिशा निर्देश जारी हो जाने से गरीब तबका के लोगों में खुशी देखी जा रही है .
इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से परिपत्र जारी कर दिया गया है। सभी कलेक्टर, कमिश्नर व जिला पंचायत सीईओ को जारी परिपत्र में सरकार ने निर्देशित किया है साथ ही प्रमाण पत्र बनाने के लिए सक्षम पदाधिकारी को नियुक्त किया गया है।

छत्तीसगढ़ में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने की शुरूवात को सरकार की अच्छी पहल बताया जा रहा है।अधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस आरक्षण का सबसे पहले लोक पदों एवं सेवाओं के साथ शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश लेने वालों को इसका लाभ देने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

छत्तीसगढ़ में सभी वर्ग को मिल सकेगा आरक्षण का लाभ, दिशानिर्देश जारी

इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए आय एवं सम्पत्तियों के संबंध में आवश्यक मापदंड भी निर्धारित किया जा चुका है। किसी भी वर्ग के गरीब परिवार के लिए आय एवं सम्पत्ति प्रमाण पत्र जारी करने और प्रमाण पत्रों का सत्यापन करने हेतु अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा तहसीलदार को सक्षम अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसमें 31.1.2019 में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए प्रमाण पत्र का प्रारूप भी जारी कर दिया गया है।