ऑटो मोबाइल

- Advertisement -
छत्तीसगढ़

जशपुर में जंगली हाथी का हमला, एक और महिला की मौत

Views

जशपुर में जंगली हाथी का हमला, एक और महिला की मौत

पत्थलगांव/ 18 जूलाई
रमेश शर्मा

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में आज कांसाबेल के समीप चेटवा जंगल में मशरूम एकत्रित कर रही एक महिला पर अचानक जंगली हाथी के हमला कर देने से उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। इस महिला के परिजनों ने बताया कि चेटवा जंगल में ही मशरूम लेने गए एक अन्य ग्रामीण का भी पता नहीं चल पाया है।
जशपुर वन मंडल अधिकारी कृष्ण कुमार जाधव ने बताया चेटवा के जंगल से जंगली हाथी के हमले से मृत महिला श्रीमती गुरबों बाई का शव बरामद कर लिया है। इस जंगल में जंगली हाथियों की उपस्थिति के चलते लापता व्यक्ति की तलाश का काम में काफी दिक्कत हो रही है।
उन्होने बताया कि यंहा पड़ोसी सरगुजा और धरमजयगढ़ वन मंडल से भी हाथियों के चार अलग अलग दल आ जाने से इन हाथियों की संख्या बढ़ कर 41 हो गई है।  इनके अलावा बादलखोल अभ्यारण्य में भी 20 से अधिक हाथियों की उपस्थिति पाई गई है।
श्री जाधव ने बताया कि जंगलों में विचरण कर रहे हाथियों को समीप के आबादी क्षेत्र में आवाजाही से रोकने के लिए यंहा छैः स्थान पर बैटरी के तारों का घेरा लगाया गया है। इससे हाथियों को जंगल में रोकने की कामयाबी अवश्य मिली है लेकिन ग्रामीणों के जंगलों में जाने से जनहानि को रोकना कठिन हो गया है।
उन्होने बताया कि जंगलों के आस पास धान एवं अन्य फसलों की हरियाली के चलते हाथी दो, तीन के झुंड में कई जगह बंट गऐ हैं। इस अलावा पड़ोसी जिलों से जंगली हाथियों के 4 दल आ जाने से इनकी संख्या में एकाएक इजाफा हो गया है। हाथियों की अधिक संख्या में मौजूदगी के बाद ग्रामीणों को सतर्कता बरतने का भी संदेश दिया जा रहा है लेकिन हाथी छोटे दल में बंट जाने के बाद इनकी गतिविधियों की जानकारी रखना कठिन हो जा रहा है।