ऑटो मोबाइल

- Advertisement -
नेशनल

दुनिया के सबसे बड़े विमान स्ट्रैटोलॉन्च ने भरी उड़ान

Views

दुनिया के सबसे बड़े विमान स्ट्रैटोलॉन्च ने शनिवार को कैलिफोर्निया में पहली बार उड़ान भरी। इस प्रोजेक्‍ट को शुरू करने वाले पॉल एलन का निधन 15 अक्‍टूबर 2018 को 65 वर्ष की आयु में हो गया था। इस विमान के टेस्‍ट पायलट इवान थॉमस (पूर्व फाइटर पायलट) थे। इस विमान ने 173 मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी और यह करीब 15 हजार फीट की ऊंचाई तक गया। इसमें छह बोइंग 747 इंजन लगे हैं। विमान इतना बड़ा है कि इसके पंख का फैलाव एक फुटबॉल मैदान से भी ज्यादा है। इसे स्केल्ड कम्पोजिट्स इंजीनियरिंग कंपनी ने तैयार किया है।

भारत पोस्ट की एंड्राइड एप यहाँ क्लिक कर करें डाउनलोड ।

यह दो एयरक्राफ्ट बॉडी वाला विमान है, जो आपस में जुड़ी हैं। इसमें छह इंजन लगाए गए हैं। पंखो की लंबाई करीब 385 फीट है। विमान पहली उड़ान में 17 हजार फीट की ऊंचाई तक गया। इस दौरान इसकी गति 170 मील प्रति घंटा रही। इसे सैटेलाइट के लॉन्च पैड के रूप में तैयार किया गया है।

भारत पोस्ट की एंड्राइड एप यहाँ क्लिक कर करें डाउनलोड ।

यह विमान होवर्ड ह्यूजेस के H-4 हर्क्युलिस और सोवियन दौर के कार्गो प्लेन एन्टोनोव एन-225 से भी बड़ा है। इसका वजन ही सवा दो लाख किलो है। यह विमान 1.3 मिलियन पाउंड तक वजन के साथ उड़ान भर सकता है। इस विमान की अधिकतम ईंधन क्षमता 1.3 मिलियन पाउंड है।

भारत पोस्ट की एंड्राइड एप यहाँ क्लिक कर करें डाउनलोड ।

Leave a Reply